Bihar Land Survey 2024: Land Survey Work Has Started in 445 Areas of Bihar

Bihar Land Survey: बिहार में 2024 का भूमि सर्वेक्षण एक बड़ा कदम है जो भूमि से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका उद्घाटन किया है और यह 445 अंचलों में शुरू हो चुका है। इस लेख में हम इस सर्वेक्षण के मुख्य पहलुओं, आवश्यक दस्तावेजों और ब्लॉक स्तर पंचायत सर्वेक्षण की तारीखों के बारे में बात करेंगे।

PM किसान की 18वीं क़िस्त चेक करें 

ये कागज जरूर दिखाए पटवारी को

Bihar Jamin Survey Form 2024 PDF Download

Purpose of Bihar Land Survey

बिहार में भूमि सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य भूमि के वास्तविक मालिक का पता लगाना और उन्हें उनकी भूमि के संबंध में अधिकार देना है। यह सर्वेक्षण भूमि के दावे को प्रमाणित करेगा तो भविष्य में भूमि से जुड़ी समस्याओं का समाधान हो सके।

Documents Requirement For Bihar Land Survey

इस सर्वेक्षण के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जिनके बिना लोग अपनी भूमि का दावा नहीं कर सकते। बिहार सरकार ने इस सर्वेक्षण के लिए 8 प्रकार के दस्तावेजों की सूची तैयार की है:

  • स्वागत पत्र (Self-Declaration Form): यह पत्र भूमि के मालिक को भरना होगा।
  • वंशावली (Family Tree): यह दस्तावेज भूमि के मालिक की पारिवारिक जानकारी देता है।
  • पिछले भूमि के कागजात: इसमें पुराने खतौनी, खाता, और अन्य भूमि संबंधी दस्तावेज शामिल हैं।
  • आधार कार्ड: भूमि के मालिक की पहचान के लिए आवश्यक है।
  • राशन कार्ड: यह भी एक पहचान पत्र के रूप में उपयोग होता है।
  • खसरा नंबर: यह भूमि की सही पहचान के लिए जरूरी है।
  • भूमि की खुदाई का दस्तावेज: यदि भूमि पर कोई काम हुआ है, तो उसका प्रमाण।
  • विकास पत्र: इसमें भूमि से जुड़ी विकास योजनाओं की जानकारी होती है।

ये सभी दस्तावेज भूमि के वास्तविक मालिक को सर्वेक्षण के दौरान प्रस्तुत करने होंगे, वरना उन्हें भविष्य में समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Block Level Panchayat Survey Dates

बिहार में भूमि सर्वेक्षण का काम अलग-अलग ब्लॉकों में किया जा रहा है। इस सर्वेक्षण का समय सीमा 2025 तक है, लेकिन सरकार ने इसे अगले साल नवंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। हर ब्लॉक में ग्राम सभा का आयोजन किया जा रहा है, जहां सरकारी अधिकारी लोगों को सर्वेक्षण के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

सर्वे में ये काम जरूर करें वर्ना चला जायेगा खेत खलियान

Importance of Gram Sabha

ग्राम सभा के माध्यम से लोगों को उनकी भूमि के हक में जानकारी दी जा रही है। इसमें लोगों से उनकी भूमि का विवरण लिया जा रहा है और उन्हें यह बताया जा रहा है कि कौन से दस्तावेज उन्हें प्रस्तुत करने हैं। इस प्रक्रिया से लोगों को उनकी भूमि के बारे में अधिक जानकारी मिल रही है और वे अपने हक को प्रमाणित करने में सक्षम हो रहे हैं।

Bihar Land Survey Process

सर्वेक्षण की प्रक्रिया एक तरीके से डिजिटल है। इसमें सभी भूमि के कागजात को कंप्यूटर में डाला जा रहा है, जिससे लोग ऑनलाइन भी अपनी भूमि के कागजात देख सकते हैं। इससे भूमि से जुड़ी समस्याओं को तुरंत सुलझाने में मदद मिलेगी।

Recruitment of New Employees

सर्वेक्षण के लिए नए कर्मचारियों की भर्ती की गई है, जिससे कि सर्वेक्षण की प्रक्रिया को तेजी दी जा सके। लगभग 10,000 नए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया है, जिससे वे इस सर्वेक्षण में सहायक बन सकें।

Conclusion

बिहार का भूमि सर्वेक्षण 2024 एक महत्वपूर्ण कदम है जो भूमि के मालिकों को उनके अधिकार प्रदान करेगा। इस सर्वेक्षण के माध्यम से न केवल भूमि से जुड़ी समस्याओं का समाधान होगा, बल्कि लोगों को उनके हक के बारे में भी जानकारी मिलेगी। इस प्रक्रिया में सभी लोगों का योगदान जरूरी है, ताकि यह सर्वेक्षण सफल हो सके और बिहार के विकास में एक नया अध्याय शुरू हो सके।

Leave a Comment