PM Kisan 17th Installment: बैंक खाते में नहीं मिले 2000 रुपये तो जल्दी से करें ये काम

PM Kisan 17th Installment: PM Kisan Yojana के तहत प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में दौरा किया। उन्होंने 17वीं किस्त जारी कर दी है, जिसकी राशि 9 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में जमा हो गई है। कुछ किसानों के खातों में अभी भी राशि नहीं आई है, इसकी वजह क्या है, इसे इस लेख में जानें। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की है। इससे देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के अकाउंट में किस्त की राशि पहुंच गई है।

अब भी कई किसानों के बैंक खातों में पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त की राशि नहीं पहुंची है। अगर आपके खाते में भी अब तक 2,000 रुपये जमा नहीं हुए हैं, तो परेशान न हों। आइए, जानें कि किन कारणों से आपको इस योजना का लाभ नहीं मिला है और इसके लिए आपको कहां और कैसे शिकायत करनी चाहिए।

PM Kisan All Problems – PM Kisan New Form ₹6000

PM Kisan Samman Nidhi Official Site

17th Installment नहीं आने के मुख्य कारण

पिछले सालों से पीएम किसान योजना में अपात्र किसान फर्जीवाड़ा करके, जाली दस्तावेज बनाकर इस योजना का लाभ लेते आए है। जिसके कारण अब सरकार पीएम किसान योजना के नियम को लेकर बहुत ही सख्ती बरत रही है. सरकार ने यह साफ-साफ कह दिया है कि अब योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जो पात्रता मापदंड में उचित ठहरते हो, यहां तक की आपको बता दें कि सरकार ने कई सारे फर्जीवाड़ा करने वालों किसानों के नामों को लाभार्थी सूची से बाहर भी कर दिया है।

जिन किसानों ने अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से जोड़ने का काम नहीं किया है, उनकी किस्त भी अटक सकती है। वास्तव में, किसान इस काम को अपने बैंक की शाखा में जाकर करवा सकते थे, लेकिन अगर आपने यह काम नहीं करवाया है तो आप किस्त के लाभ से वंचित रहेंगे।

और इसके अलावा जिन किसानों ने अभी तक अपनी ई-केवाईसी (E-Kyc) और जमीन की खतौनी का सत्यापन नहीं कराया है, उन किसानों को भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. अब आप यह बात सुनिश्चित कर लें कि योजना का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी और जमीन का वेरिफिकेशन करना अनिवार्य है।

शिकायत करने से पहले लाभार्थी सूचि में चेक करें अपना नाम

अगर आपको लगता है कि आप पात्रता मापदंड में आते हैं और आपने अपना ई-केवाईसी और जमीन का वेरिफिकेशन समय पर करवा रखा है, फिर भी आपको पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, तो इसकी आप ऑफिशल साइट पर शिकायत कर सकते हैं पर शिकायत करने से पहले अपना नाम एक बार बेनिफिशियरी लिस्ट में जरूर चेक कर लें.

किस तरीके से चेक करें लाभार्थी सूची में नाम?

  • सबसे पहले PM Kisan Yojana के अधिकारिक पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर जाएं.
  • इसके बाद ‘Farmar Corner’ के ऑप्शन को सेलेक्ट करके’लाभार्थी स्थिति’ पर क्लिक करें.
  • अब आप अपना राज्य, जिला, उप-जिला और पंचायत जैसे बाकी जानकारी को सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद अपना Aadhaar Number या फिर Bank Account डिटेल्स भरें और ‘Get Data’ को सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद आपको लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक करना है.

यहां करें शिकायत (Complain)

अगर गांव की जारी नई लाभार्थी सूची में अपना नाम देख पा रहे हैं और इसके बाद भी आपको पीएम किसान योजना के ₹2000 नहीं मिल रहे हैं तो आप इसकी शिकायत पीएम हेल्प डेस्क (PM Help-Desk) से कर सकते हैं।

आप चाहें तो पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 और 155261 या टोलफ्री नंबर 18001155266 पर कॉल भी कर सकते हैं या फिर pmkisan-ict@gov.in और pmkisan-funds@gov.in मेल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Leave a Comment