PM Vishwakarma Yojana Registration – मिलेंगे 15 हजार रुपये, सर्टिफिकेट और 2 लाख का लोन 

PM Vishwakarma Yojana: पीएम विश्वकर्मा योजना जो कि अब से कुछ ही समय पहले केंद्र सरकार ने लांच किया था, अब इस योजना का बेनिफिट, लोगों को मिलना स्टार्ट हो चुका है. इस योजना के अंदर अभी भी रजिस्ट्रेशन ओपन है, आप अपना नया रजिस्ट्रेशन कर सकते हो, इस योजना के अंदर आप सभी को सरकार द्वारा 15000 रुपए टूलकिट के लिए दिए जाते हैं और इसी के साथ में जितने दिन भी आपके ट्रेनिंग चलती है उसके भी आप सभी को पैसे मिलते हैं।

अभी भी कई सारे जगहों पर पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) की ट्रेनिंग चल रही है, और इस ट्रेनिंग को कंप्लीट करने के बाद में आपको गवर्नमेंट की तरफ से एक सर्टिफिकेट और साथ में आप सभी को 2 लाख रुपये तक का सरकार की तरफ से लोन भी दिया जाता है वो भी बिना किसी गारंटी के, यह लोन आपको अपना स्टार्टअप (Business) करने के लिए मदद कर सकता है।

PM Vishwakarma Yojana का संक्षिप्त विवरण

योजना का नामपीएम विश्वकर्मा योजना
लांच किया गया केंद्र सरकार द्वारा
योजना जारी करने की तिथि  17 सितम्बर 2023
योजना का क्या है लाभ15 हजार रुपये टूलकिट खरीदने हेतु और 2 लाख रुपये का बिज़नेस लोन बिना किसी गारंटी के
योजना में आवेदन हेतु जरुरी दस्तावेजआधार कार्ड,पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक अकाउंट पासबुक।
उद्देश्यपारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को उनके पारंपरिक उत्पादों और सेवाओं को बढ़ाने में शुरू से अंत तक समग्र सहायता प्रदान करने हेतु
लाभार्थीलोहार, सुनार, गुड़िया और खिलौना निर्माता, राजमिस्त्री, नाव निर्माता, फिशिंग नेट निर्माता और टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी, ताला बनाने वाले, अस्त्रकार, मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले, मोची/जूता बनाने वाले कारीगर, पत्थर तोड़ने वाले, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता।
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.pmvishwakarma.gov.in/

PM Vishwakarma Yojana में आवेदन हेतु जरुरी डाक्यूमेंट्स

पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने से पहले नीचे दिए गए इन डॉक्यूमेंट को आप पहले से ही संभाल करके रख लीजिए.

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाणपत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट पासबुक

PM Vishwakarma Yojana से जुड़ें कुछ जरुरी बातें

  • अगर आप इस प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से जुड़ना चाहते हैं, तो आपको आवेदन के लिए अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होता है।
  • आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो।
  • सरकारी सेवा में कार्यरत व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्य इस योजना के तहत पात्र नहीं होंगे।
  • लाभार्थी को पंजीकरण की तिथि पर संबंधित व्यापार में संलग्न होना चाहिए और स्वरोजगार व्यवसाय विकास के लिए केंद्र सरकार या राज्य सरकार की समान क्रेडिट आधारित योजनाओं जैसे पीएमईजीपी, पीएम स्वनिधि मुद्रा के तहत ऋण नहीं लेना चाहिए पिछले 5 वर्षों में।
  • योजना के तहत पंजीकरण और लाभ परिवार के एक सदस्य तक ही सीमित रहेगा योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए एक परिवार को पति-पत्नी और अविवाहित बच्चों के रूप में परिभाषित किया गया है।

PM विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन स्टेटस

विश्वकर्मा योजना के लिए अब तक किए गए आवेदन5588511
पहले स्टेज के लिए वेरिफिकेशन952446
स्टेज 2 के लिए वेरिफिकेशन406783
स्टेज 3 के लिए वेरिफिकेशन190955
विश्वकर्मा योजना के लिए रजिस्टर्ड लोगों की संख्या164256

PM विश्वकर्मा योजना की ब्याज दर (2024)

इस योजना के तहत लोगों को रियायती ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा। इसके लिए ब्याज दर 5% तय किया गया है। पहले चरण में लोगों को एक लाख रुपये का लोन दिया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में 2 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है।

ब्याज दर 5% प्रतिवर्ष
लोन राशि3 लाख रुपये तक
लोन अवधि4 वर्ष तक

PM Vishwakarma Yojana: लोन राशि और भुगतान अवधि

इस योजना के तहत आने वाले लोग कुल 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। शुरुआत एंटरप्राइज डेवलपमेंट लोन 1 लाख रुपये तक है, जिसके लिए 18 महीने का टेन्योर निर्धारित किया गया है। ऋण वितरण के 6 महीने के बाद अगर कोई प्रीपेमेंट करना चाहते हैं, तो उन कारीगरों और शिल्पकारों से कोई प्रीपेमेंट शुल्क नहीं लिया जाएगा।

लोन के चरणलोन राशिभुगतान अवधि
पहला चरण1 लाख रुपये तक18 महीने
दूसरा चरण 2 लाख रुपये तक30 महीने

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के लाभ

  1.  विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का मुख्य उद्देश्य कारीगरों को कौशल और वित्तीय मदद प्रदान करना है।
  2. इसमें तहसील या जिला मुख्यालय पर स्थित लघु और मध्यम उद्यम विभाग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाएंगे।
  3. योजना के तहत ट्रेनिंग पाने वाले कारीगरों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का प्रावधान है।
  4. इस योजना के तहत लोगों को 500 रुपये का दैनिक भत्ता देने का प्रावधान है। साथ ही, 5 दिनों तक कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  5. टूलकिट प्रोत्साहन के रूप में 15,000 रुपये का अनुदान देने की सुविधा है।

PM Vishwakarma Yojana 2024 के लिए कैसे Online Register करें

यदि आप पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए पात्र हैं, और आप इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

  • सबसे पहले पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in पर जाएं। यहां अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का उपयोग करके रजिस्टर करें।
  • फिर ओटीपी ऑथेंटिकेशन के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड सत्यापित करें।
  • सत्यापन की प्रक्रिया के बाद के रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। जिसमें नाम, पता और व्यापार से संबंधित जानकारी आदि दर्ज करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म को जमा कर दें।
  • फिर डिजिटल आईडी और विश्वकर्मा योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद क्रेडेंशियल का उपयोग करते हुए PM Vishwakarma Yojana Portal पर लॉगइन करें। आप चाहें, तो पोर्टल पर अलग-अलग योजना कंपोनेंट्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। फिर आपको स्कीम डिटेल के हिसाब से यहां पर डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आवेदन पत्र को विचारार्थ जमा करना होगा।
  • अब आपके प्राप्त आवेदन का अधिकारी सत्यापन करेंगे। सत्यापन की प्रकिया पूरी होने के बाद आप लोन हासिल कर पाएंगे।

Note- कारीगर और शिल्पकार अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर विजिट कर पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए पंजीकरण और आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना: Helpline Number

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आप 18002677777, 17923 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। आप अलग-अलग राज्यों के हेल्पलाइन नंबर के लिए इस लिंक (https://pmvishwakarma.gov.in/Home/ContactUs) पर क्लिक कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana से जुड़ें कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

  1. पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के कौन योग्य हैं? बढ़ईगीरी, लोहारगिरी, बुनाई, मिट्टी के बर्तन बनाना, मूर्तिकला और अन्य पारंपरिक व्यवसायों में लगे कारीगर और शिल्पकार इसके लिए पात्र हैं।
  2. पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के लिए कहां आवेदन करें? कारीगर आधिकारिक पीएम विश्वकर्मा योजना पोर्टल या फिर निकटतम सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) से आवेदन कर सकते हैं।
  3. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ कैसे उठाया जा सकता है? इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको https://pmvishwakarma.gov.in पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा।
  4. मैंने पहले चरण में एक लाख रुपये का लोन ले लिया है, दूसरे चरण का लोग कब मिलेगा? इस योजना के तहत दूसरी ऋण किश्त 2,00,000 रुपये की है। यह किश्त उन लोगों को मिलेगा, जो स्टैंडर्ड लोन अकाउंट को मेंटेन रखते हैं और अपने व्यवसाय के लिए डिजिटल लेन-देन को अपनाया है और एडवांस स्किल ट्रेनिंग ले रहे हैं।
  5. ट्रेनिंग के दौरान कितना स्टाइपेंड मिलता है? ट्रेनिंग के दौरान प्रति दिन 500 रुपये स्टाइपेंड का प्रावधान किया गया है।
  6. क्या गवर्नमेंट एंप्लायीज प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन कर सकता है? नहीं, गवर्नमेंट एंप्लायीज इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं और न ही उनके परिवार का कोई व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

My Name is Rahul Yadav, I'm from Jaunpur district of Uttar Pradesh. I'm an android app developer and Blogger. I created (pmkisanstatuskyc.com) website for all sarkari yojana's updates. I regularly post on new updates of PM Kisan Yojana, Awas Yojana, E Shram Card and many more.

Leave a Comment